India Travel Guide

दिल्ली के पास घूमने की 20 बेस्ट जगहें, वीकेंड पर भी बना सकते हैं प्लान

20 Best Places to Visit Near Delhi: भारत की हलचल भरी राजधानी दिल्ली अपने समृद्ध इतिहास, सांस्कृतिक विरासत और जीवंत जीवन शैली के लिए जानी जाती है। हालांकि, कभी-कभी आपको शहर की हलचल से छुट्टी की जरूरत होती है। सौभाग्य से, दिल्ली कई आकर्षक स्थलों से घिरा हुआ है जो भगदड़ से राहत देते हैं। शांत पहाड़ियों से लेकर ऐतिहासिक चमत्कारों तक, यहां 20 सर्वश्रेष्ठ स्थानों के बारे में बताया गया है, जिन्हें आपको अविस्मरणीय अनुभव के लिए दिल्ली के पास अवश्य देखना चाहिए।

1. आगरा

आगरा विश्व के सात अजूबों में से एक, प्रतिष्ठित ताज महल का घर है। इस शानदार मकबरे की भव्यता पर आश्चर्य करें और आगरा किला और फ़तेहपुर सीकरी जैसे अन्य वास्तुशिल्प चमत्कारों का पता लगाएं। (पढ़ें- वीकेंड पर करें आगरा की ट्रिप, जानिए कितना आएगा खर्चा; फुल प्लान)

2. जयपुर

गुलाबी शहर के रूप में जाना जाने वाला जयपुर महलों, किलों और जीवंत बाज़ारों का खजाना है। राजसी आमेर किले, हवा महल और सिटी पैलेस का अन्वेषण करें, और शहर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत में डूब जाएँ।

3. ऋषिकेश

हिमालय की तलहटी में बसा, ऋषिकेश एक आध्यात्मिक स्वर्ग है। प्राचीन मंदिरों के दर्शन करें, योग का अभ्यास करें और रिवर राफ्टिंग और ट्रैकिंग जैसे रोमांचक साहसिक खेलों का आनंद लें। (क्या है ऋषिकेश घूमने का बेस्ट टाइम और कैसे करें ट्रैवल, जानिए दुनिया की योग कैपिटल के बारे में सब कुछ)

4. नीमराना

दिल्ली से कुछ ही घंटों की ड्राइव पर, नीमराना इतिहास और विलासिता का एक आदर्श मिश्रण प्रदान करता है। शानदार नीमराना फोर्ट पैलेस को एक्सप्लोर करें, जिसे एक हेरिटेज होटल में बदल दिया गया है, जो आसपास की अरावली पहाड़ियों के मनोरम दृश्य पेश करता है।

(ये भी जान लें: भारत में मानसून के दौरान घूमने के लिए 10 बेस्ट जगह कौन सी हैं? यहां देखिए पूरी लिस्ट)

5. मथुरा-वृंदावन

भगवान कृष्ण की जन्मस्थली के रूप में जाना जाने वाला मथुरा और वृंदावन हिंदुओं के लिए पवित्र स्थल हैं। प्राचीन मंदिरों को एक्सप्लोर करें, मनमोहक गलियों में घूमें और दिव्य वातावरण का आनंद लें।

6. भरतपुर बर्ड सेंक्चुअरी

राजस्थान में स्थित, भरतपुर पक्षी अभयारण्य पक्षी प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। साइबेरियन क्रेन जैसी दुर्लभ प्रजातियों सहित दुनिया भर से प्रवासी पक्षियों का मनमोहक दृश्य देखें।

7. सुल्तानपुर बर्ड सेंक्चुअरी

दिल्ली से सिर्फ 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य पक्षी प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। इस खूबसूरत अभयारण्य के शांत वातावरण में विभिन्न प्रकार के निवासी और प्रवासी पक्षियों को देखें।

8. अलवर

अरावली पर्वतमाला के बीच बसा, अलवर इतिहास से भरा एक शहर है। राजसी अलवर किले का अन्वेषण करें, प्रेतवाधित भानगढ़ किले की यात्रा करें, और सरिस्का टाइगर रिजर्व की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लें। (अलवर में घूमने को है बहुत कुछ, वीकेंड पर ऐसे बनाएं पूरा प्लान)

9. चंडीगढ़

आधुनिक वास्तुकला और शहरी डिजाइन के लिए जाना जाने वाला नियोजित शहर चंडीगढ़, दिल्ली की अराजकता से एक ताज़ा बदलाव प्रदान करता है। प्रसिद्ध रॉक गार्डन, सुखना झील और खूबसूरत रोज़ गार्डन का दौरा करें।

10. लैंसडाउन

उत्तराखंड में स्थित एक अनोखा हिल स्टेशन, लैंसडाउन एक शांतिपूर्ण छुट्टी के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। प्रकृति की सैर का आनंद लें, युद्ध स्मारक पर जाएँ और हिमालय के मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्यों का आनंद लें।

11. शिमला

हिमाचल प्रदेश की राजधानी, शिमला अपने औपनिवेशिक आकर्षण और प्राकृतिक सुंदरता के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है। मॉल रोड पर इत्मीनान से टहलें, क्राइस्ट चर्च जाएँ और रिज से मनमोहक दृश्यों का आनंद लें। शिमला की वीकेंड ट्रिप का बनाएं प्लान, जानिए बेस्ट टाइम और खर्च

12. मसूरी

“पहाड़ियों की रानी” के नाम से मशहूर मसूरी दिल्ली के पास एक सुरम्य हिल स्टेशन है। प्रसिद्ध केम्प्टी फॉल्स का एक्सप्लोर करें, गन हिल तक केबल कार की सवारी करें और कैमल्स बैक रोड पर एक शांत सैर का आनंद लें। (मसूरी में घूमने की 10 बेस्ट जगहें, गर्मियों में बनाएं प्लान)

13. रणथंभौर नेशनल पार्क

यदि आप वन्य जीवन में रुचि रखते हैं, तो रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान एक अवश्य घूमने लायक स्थान है। एक रोमांचकारी बाघ सफारी पर जाएँ और तेंदुए, स्लॉथ भालू और मगरमच्छ जैसी अन्य वन्यजीव प्रजातियों को देखें।

14. जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

उत्तराखंड में स्थित, जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क भारत का सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान है। राजसी बंगाल टाइगर को देखने के रोमांच का अनुभव करें और रोमांचकारी जंगल सफारी के माध्यम से जंगल का पता लगाएं।

15. नैनीताल

एक प्राचीन झील के आसपास बसा, नैनीताल उत्तराखंड का एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है। नैनी झील पर नौकायन का आनंद लें, प्रसिद्ध नैना देवी मंदिर के दर्शन करें और स्नो व्यू पॉइंट तक सुंदर केबल कार की सवारी करें।

16. हरिद्वार

हिमालय के प्रवेश द्वार के रूप में जाना जाने वाला हरिद्वार हिंदुओं के लिए एक पवित्र शहर है। हर की पौड़ी पर मंत्रमुग्ध कर देने वाली गंगा आरती के साक्षी बनें, पवित्र गंगा में डुबकी लगाएं और प्राचीन मंदिरों के दर्शन करें।

17. पुष्कर

अपने वार्षिक ऊंट मेले के लिए प्रसिद्ध, पुष्कर एक समृद्ध आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत वाला एक जीवंत शहर है। पवित्र पुष्कर झील और ब्रह्मा मंदिर की यात्रा करें, और इस रेगिस्तानी शहर के अद्वितीय आकर्षण का अनुभव करें।

18. औली

यदि आप स्की के शौकीन हैं या बस बर्फ से ढके पहाड़ों का अनुभव लेना चाहते हैं, तो उत्तराखंड में औली का रुख करें। स्कीइंग का आनंद लें, केबल कार पर सवारी करें और लुभावने मनोरम दृश्यों का आनंद लें।

19. वाराणसी

पवित्र गंगा नदी के तट पर स्थित, वाराणसी दुनिया के सबसे पुराने बसे शहरों में से एक है। मंत्रमुग्ध कर देने वाली गंगा आरती के साक्षी बनें, पुराने शहर की संकरी गलियों का पता लगाएं और भारत के आध्यात्मिक सार का अनुभव करें।

20. अमृतसर

प्रतिष्ठित स्वर्ण मंदिर का घर, अमृतसर एक ऐसा शहर है जो महान ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व रखता है। स्वर्ण मंदिर जाएँ, वाघा बॉर्डर समारोह देखें और स्वादिष्ट पंजाबी व्यंजनों का आनंद लें।

दिल्ली, अपने रणनीतिक स्थान के साथ, कई आकर्षक गंतव्य प्रदान करता है जो सप्ताहांत की छुट्टी या लंबी छुट्टी के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं। चाहे आप ऐतिहासिक आश्चर्यों, शांत परिदृश्यों, आध्यात्मिक अनुभवों या रोमांचकारी रोमांच की तलाश में हों, दिल्ली के पास ऊपर उल्लिखित 20 स्थानों में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है। यात्रा पर निकलें और इन मनोरम स्थलों पर ऐसी यादें बनाएं जो जीवन भर याद रहेंगी।

View Comments

Recent Posts

Top 10 Tools for Mobile Photography: मोबाइल फोटोग्राफी के लिए 10 सबसे अच्छे टूल

Top 10 Tools for Mobile Photography: आज की दुनिया में मोबाइल फोटोग्राफी (Mobile Photography) बेहद…

1 महीना ago

कल का पंकज आज का जोंक

लेखक: राम बाबू (भूतपूर्व वायुसेना अधिकारी) आज से लगभग बारह वर्ष पूर्व सम्पूर्ण भारत वर्ष…

1 महीना ago

Where to Stay in Kainchi Dham: कैंची धाम में रुकने की क्या व्यवस्था है, नीम करोली बाबा के आश्रम में कहां ठहरें

Where to Stay in Kainchi Dham: कैंची धाम में रुकने की व्यवस्था: नीम करोली बाबा…

2 महीना ago

Winter Spiti 9 Days Most Common Itinerary: विंटर स्पिती का बनाएं प्लान, ये रही फुल आइटनरी

Winter Spiti 9 Days Most Common Itinerary Here: सर्दी नवंबर के पहले सप्ताह में स्पीति…

5 महीना ago

10 Best Beginner-Friendly Winter Treks: भारत में 10 बेस्ट विंटर ट्रेक, बिगनर्स भी कर सकते हैं आराम से

10 Best Beginner-Friendly Winter Treks: सर्दियों का मौसम है। उत्तर भारत के पहाड़ सफेद चादर…

5 महीना ago