लेटेस्ट ट्रैवल न्यूज

नेपाल व नॉर्वे की लड़कियों ने तोड़ दिया निर्मल पुर्जा का रिकॉर्ड, 92 दिन में फतेह कीं 14 पीक

Nepal and Norway Mountaineers: नॉर्वे और नेपाल की पर्वतारोही क्रिस्टिन हारिला और तेनजेन (लामा) शेरपा ने 92 दिनों के भीतर 8000 मीटर से ऊपर की 14 चोटियों पर चढ़कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। उन्होंने गुरुवार सुबह ही ये कारनामा हासिल किया है। शेरपा और हरिला गुरुवार की सुबह दूसरी सबसे ऊंची चोटी- K2 पर खड़ी हुईं और इतिहास रच दिया। पूर्व ब्रिटिश सैनिक निर्मल पुर्जा द्वारा बनाए गए पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए उन्होंने आठ हजार से ऊपर की चोटी पर चढ़ने की ताकत पूरी कर ली।

अभियान को आयोजित करने वाले ‘सेवन समिट ट्रेक्स’ के प्रमुख मिंगमा शेरपा ने कहा, “नेपाली समय के मुताबिक, पूर्वाह्न करीब साढ़े 11 बजे दोनों पाकिस्तान में स्थित दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची चोटी ‘के2’ के शीर्ष पर पहुंच गए।” उन्होंने बताया कि इसके साथ ही उन्होंने महज़ 92 दिन में 8000 मीटर से ज्यादा की ऊंचाई वाली 14 चोटियों को फतह कर लिया।

दिल्ली के पास घूमने की 20 बेस्ट जगहें, वीकेंड पर भी बना सकते हैं प्लान

मिंगमा शेरपा ने कहा, “उन्होंने 8000 मीटर से ज्यादा की ऊंचाई वाली 14 चोटियों को फतह कर सबसे तेज़ पर्वतारोही बनने का रिकॉर्ड बनाया है।” इससे पहले, उन्होंने 29 मई को माउंट एवरेस्ट को फतह किया था। इसके बाद 8000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाली माउंट ल्होत्से, माउंट धौलागिरी और माउंट कंचनजंगा समेत अन्य चोटियों को फतह किया। तेनजेन व क्रिस्टिन ने नेपाल में जन्मे ब्रिटिश नागरिक निर्मल पुर्जा का रिकॉर्ड तोड़ा है जिन्होंने आठ हजार से ज्यादा ऊंचाई वाली 14 चोटियों को छह महीने व छह दिन में फतह किया था।

इससे पहले, उन्होंने 10 जून को माउंट मनास्लु के साथ-साथ 5 जून को माउंट अन्नपूर्णा और 29 मई को माउंट धौलागिरी पर चढ़ाई की थी। दुनिया के सभी 14 सबसे ऊंचे पहाड़ों पर चढ़ने की खोज में, कई रिकॉर्ड धारक पर्वतारोहियों ने 23 मई को माउंट एवरेस्ट और माउंट ल्होत्से पर चढ़ाई की। दोनों ने 18 मई को कंचनजंगा पर भी चढ़ाई की। क्रिस्टिन ने तेनजेन के साथ अप्रैल में माउंट शिशापंगमा पर चढ़कर अपनी महत्वाकांक्षी 14 चोटियों की परियोजना शुरू की। फिर, उन्होंने 3 मई को तिब्बत में माउंट चो ओयू पर चढ़ाई की। 15 मई को, पर्वतारोहियों ने माउंट मकालू पर चढ़ाई की। अब, क्रिस्टिन और तेनजेन ने निर्मल पुरजा के सबसे तेज़ शिखर सम्मेलन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है, जिन्होंने दो साल और पांच महीने और 15 दिनों में माउंट मानसलू और माउंट धौलागिरी सहित सभी 14 चोटियों पर चढ़ाई की थी।

Nepal and Norway Mountaineers

Recent Posts

Top 10 Tools for Mobile Photography: मोबाइल फोटोग्राफी के लिए 10 सबसे अच्छे टूल

Top 10 Tools for Mobile Photography: आज की दुनिया में मोबाइल फोटोग्राफी (Mobile Photography) बेहद…

1 महीना ago

कल का पंकज आज का जोंक

लेखक: राम बाबू (भूतपूर्व वायुसेना अधिकारी) आज से लगभग बारह वर्ष पूर्व सम्पूर्ण भारत वर्ष…

1 महीना ago

Where to Stay in Kainchi Dham: कैंची धाम में रुकने की क्या व्यवस्था है, नीम करोली बाबा के आश्रम में कहां ठहरें

Where to Stay in Kainchi Dham: कैंची धाम में रुकने की व्यवस्था: नीम करोली बाबा…

2 महीना ago

Winter Spiti 9 Days Most Common Itinerary: विंटर स्पिती का बनाएं प्लान, ये रही फुल आइटनरी

Winter Spiti 9 Days Most Common Itinerary Here: सर्दी नवंबर के पहले सप्ताह में स्पीति…

5 महीना ago

10 Best Beginner-Friendly Winter Treks: भारत में 10 बेस्ट विंटर ट्रेक, बिगनर्स भी कर सकते हैं आराम से

10 Best Beginner-Friendly Winter Treks: सर्दियों का मौसम है। उत्तर भारत के पहाड़ सफेद चादर…

5 महीना ago